ई-कैच के माध्यम से रखी जा रही है चुनावी व्यय पर नजर: डाॅ निपुण जिंदल - himexpress
himexpress
Breaking News
Breaking News आर्थिक कम्पीटीशन रिव्यू हिमाचल

ई-कैच के माध्यम से रखी जा रही है चुनावी व्यय पर नजर: डाॅ निपुण जिंदल

हिम एक्सप्रेस, धर्मशाला ब्यूरो 

Advertisement

विधानसभा चुनाव के दौरान जिला कांगड़ा में आदर्श आचार संहिता को प्रभावी ढंग से लागू करने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल ने बुधवार को जिले में विभिन्न नाकों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसएसटी और फ्लाइंग टीमों की कार्य प्रणाली का जायजा लिया।

उपायुक्त ने आज पालमपुर, नगरोटा और धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र में नाकों पर तैनात टीमों का निरीक्षण कर वहां तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को पूरी मुस्तैदी से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे अपने कार्यों को पूरी जिम्मेदारी से करें। किसी भी संदिग्ध वाहन की तत्काल चेकिंग करें और अनाधिकृत नकदी, शराब व हथियार की रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को दें। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने में एसएसटी और फ्लाइंग टीमों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

 

इसके साथ ही डाॅ. निपुण जिंदल ने जिला में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित मतदान कर्मियों की पहली चुनावी रिहर्सल का भी जायजा लिया। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में आदर्श चुनाव संहिता कि कानूनों को लागू करने के लिए स्टेटिक सर्विलांस टीमों द्वारा नाके स्थापित किए गए हैं।

#himachal pradesh

उन्होंने कहा कि ई-कैच के आंकड़ों के अनुसार चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक 1801 नाके एसएसटी द्वारा स्थापित किए जा चुके हैं और 33685 वाहनों की जांच की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा निरंतर इन नाकों का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिले में चुनावों के बेहतर प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन ने एक अभिनव पहल करते हुए ई-कैच ऐप (कांगड़ा एप्लीकेशन फॉर ट्रैकिंग चुनाव) तैयार की है। इस ऐप की मदद से फील्ड में तैनात विभिन्न निगरानी दलों के कामकाज को आसान और अधिक प्रभावी बनाने की व्यवस्था की गयी है।

काम काज पर नजर रखने में भी सहायक ये ऐप

साथ ही जिलेभर में तैनात विभिन्न चुनाव निगरानी दलों में बेहतर समन्वय और उनके काम काज पर नजर रखने में भी ये ऐप सहायक है। उन्होंने बताया कि ई-कैच ऐप के माध्यम से व्यय निगरानी दल मौके पर ही वाहनों की चेकिंग इत्यादि की डिटेल और जब्त सामान की रिपोर्ट प्रेषित कर सकते हैं।

Related posts

भारत माता पूजन और अमृत महोत्सव व्याख्यान संबंधित हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय शैक्षिक संघ कि बैठक

Sandeep Shandil

भारतीय सेना भर्ती की लिखित परीक्षा आगामी आदेश आने तक स्थगित

Shubham Sharma

15 जून के बाद होगी 12वीं की परीक्षाएं, पढ़े क्या कहा शिक्षा मंत्री ने

Shubham Sharma

Leave a Comment