लठियाणी में लड़कियों की जिला स्तरीय स्पर्धाओं का आगाज, 11 प्रकार की खेलों में छात्राएं दिखाएंगी अपने-अपने जौहर - himexpress
himexpress
Breaking News
Breaking News आयोजन ऊना खेल हिमाचल

लठियाणी में लड़कियों की जिला स्तरीय स्पर्धाओं का आगाज, 11 प्रकार की खेलों में छात्राएं दिखाएंगी अपने-अपने जौहर

 

हिम एक्सप्रेस, ऊना (जितेंद्र कुमार)

Advertisement

खेलों से न केवल छात्रों का मनोरंजन होता है, अपितु खेलें उनके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती हैं। यदि बच्चे प्रसन्न और स्वस्थ रहेंगे तो पढ़ाई की ओर भी ध्यान देंगे। ये बात शिक्षा विभाग के सयुंक्त निदेशक निरीक्षण उच्च शिक्षा हिमाचल प्रदेश कुलदीप कुमार ने बुद्धवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लठियाणी में अंडर-१९ (बालाएं ) जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए कही। कुलदीप कुमार ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में अनुशासन और पढ़ाई का जितना महत्व है। उतना ही महत्व खेलकूद का भी है। विद्यार्थियों के पूरा दिन कक्षा में बैठे-बैठे पढ़ाई करने से शरीर की संरचना पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। परंतु खेलों से शारीरिक ढांचे को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। कहा कि खेलों से नियम पालन के साथ ही मन एकाग्र होता है।

इससे पूर्व कुलदीप कुमार ने विद्यार्थियों द्वारा परेड की सलामी ली। स्कूल प्रबन्धन समिति ने मुख्यातिथि कुलदीप कुमार को शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपनिदेशक उच्च शिक्षा जनक सिंह ने कहा कि हमें कभी भी किसी के आदर, प्यार और प्रशंसा में नहीं फंसना चाहिए। उन्होंने माता सीता का उदाहरण देते हुए कहा कि सीता माता की एक गलती ने उनके जीवन को तहस-नहस कर दिया था।

#himachal pradesh

इसलिए बच्चियों को अपनी मर्यादा में रहते हुए अपने लक्ष्य की प्राप्ति हेतू प्रयत्नशील रहना चाहिए। इस चार दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में ५२ स्कूलों की ४७१ खिलाड़ी छात्राएं विभिन्न खेलों में भाग लेंगी। स्थानीय स्कूली छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य श्रीकांत सोनी, स्कूल प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष लेखराज, खेल समिति के उपाध्यक्ष संजीव पराशर, पंचायत समिति सदस्य जोगिन्द्र देव आर्य, बार्ड पंच सुरजीत सिंह, सहकारी सभा के कोषाध्यक्ष रमेश कुमार, शिक्षक देवेन्द्र कुमार, कुलदीप कुमार, अनिल कुमार, मनोज कुमार, पवन देव समेत विभिन्न स्कूलों के पदाधिकारी व स्कूली छात्राएं मौजूद रहीं। मुख्यातिथि कुलदीप कुमार ने खेलों के कार्यक्रम हेतू इकावन सौ रूपये व कबड्डी मैट देने की घोषणा की।

सरकार की ओर से खिलाड़ी छात्राओं को खाने में कोई समस्या ना हो इसके लिए आप ₹120 डाइट प्रति खिलाड़ी दी जा रही है जबकि पहले या डाइट ₹60 प्रति खिलाड़ी होती थी। बेहतरीन खाने के अलावा प्रत्येक सुविधा खिलाड़ियों को देने के लिए विद्यालय प्रबंधन तैयार है।इस अवसर पर पाठशाला के प्रधानाचार्य श्रीकांत सोनी ने भी पाठशाला में उपस्थित सभी अतिथियों व छात्राओं का स्वागत किया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छात्राओं की सुविधा के लिए पाठशाला प्रबंधन द्वारा बेहतरीन प्रबंध किए गए हैं।

Related posts

आम आदमी पार्टी की हिमाचल प्रदेश को पहली गारंटी, (विकास धीमान)

Sandeep Shandil

बैहल के दुकानदार पीने के पानी के लिए भटक रहे है दर-दर

Shubham Sharma

अगर आप भी अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है…

Sandeep Shandil

Leave a Comment