himexpress
Breaking News
ऊनाहिमाचल

स्वां वुमन फेडरेशन की कार्यप्रणाली देख प्रभावित हुए डीसी राघव शर्मा

स्वां वुमन फेडरेशन

डीसी ने फेडरेशन की सोसाइटी के कार्यालय तथा मसाला प्रसंस्करण संयंत्र का किया निरीक्षण

Advertisement

ऊना, ब्यूरो चीफ (कुसुम लता)

ऊना, उपायुक्त राघव शर्मा ने आज स्वां वुमन फेडरेशन के कार्यालय तथा बढ़ेडा स्थित मसाला प्रसंस्करण संयंत्र का निरीक्षण किया। सबसे पहले वह पुराना होशियारपुर रोड पर सोसाइटी के कार्यालय गए और फेडरनेशन के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को प्रदान किए जा रहे लघु ऋणों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, सोसाइटी के सीईओ आर के डोगरा तथा सलाहकार राजेश शर्मा भी उपस्थित रहे।

Ad
उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि स्वां वुमन फेडरेशन जिला में महिला सशक्तिकरण की मिसाल बन कर उभरा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत भी इसी प्रकार के स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जाता है तथा जिला में भी बांस के उत्पाद से लेकर ग्लेज पॉट्री तक के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की सफलता के लिए नेतृत्व क्षमता काफी मायने रखती है और फेडरेशन ने इसे बखूबी करके दिखाया है।


इस दौरान आर के डोगरा ने उपायुक्त राघव शर्मा को बताया कि स्वां वुमन फेडरेशन के साथ जिला ऊना के 838 स्वयं सहायता समूह जुड़े हुए हैं। सोसाइटी की नेटवर्थ 12.15 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है और अब तक लघु ऋण के रूप में 2051 महिलाओं को 4.46 करोड़ रुपए वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को घर के छोटे-छोटे कामों के लिए बिना किसी गारटीं के ऋण प्रदान किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015-16 में सबसे पहले सोसाइटी के माध्यम से 8 महिलाओं ने ऋण लिया था। जबकि मौजदूा वित्त वर्ष में 10 जून तक 552 महिलाओं ने 1.30 करोड़ रुपए कर्ज लिया है।

Ad
इससे बाद उपायुक्त राघव शर्मा ने स्वां वुमन फेडरेशन के बढ़ेड़ा स्थित मसाला प्रसंस्करण संयंत्र का भी निरीक्षण किया तथा महिलाओं से उनके अनुभवों के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान फेडरेशन की अध्यक्षा सुभद्रा चौधरी ने बताया कि फेडरेशन हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला तथा धनिया पाउडर तैयार करती है, जिसे खुले बाजार के साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्मय से बेचा जा रहा है। स्वां वुमन फेडरेशन के तैयार मसाले जिला चंबा, कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना तथा बिलासपुर में भेजे जा रहे हैं तथा इस कार्य से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ा है।

स्वां वुमन फेडरेशन के सलाहकार राजेश शर्मा ने डीसी को बताया कि जायका ने फेडरेशन की कार्यप्रणाली पर शोध भी किया है और इस मॉडल को दूसरे प्रोजेक्ट में लागू करने पर भी जोर दिया है। फेडरेशन की कार्यप्रणाली से जिलाधीश राघव शर्मा काफी प्रभावित हुए। इस अवसर पर उन्होंने फेडरेशन के फेसबुक पेज का शुभांरभ भी किया।
इस अवसर पर फेडरेशन की चेयरपर्सन सुभद्रा चौधरी, मीनू राणा, रमन कुमारी, स्वां वुमन फेडरेशन कॉपरेटिव सोसाइटी की अध्यक्षा राज कुमारी सहित पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर भी उपस्थित रहे।

Related posts

महिला कांस्टेबल पदों की भर्ती मे 1079 युवतियो मे 392 युवतियो ने किया ग्राउंड टेस्ट पास।

Sandeep Shandil

पाकिस्तान को हरा कर ऑस्ट्रेलिया ने जीता फाइनल का टिकट

himexpress

उत्कृष्ट राजकीय महाविद्यालय नादौन में मनाया गया हिंदी दिवस

himexpress

Leave a Comment